Tuesday, June 5, 2012

RAHUL BAJAJ - राहुल बजाज



बजाज समूह के चेयरमेन राहुल बजाज भारतीय उद्योगजगत का एक जाना माना नाम है। वह एक भारतीय उद्योगपति, राजनेता तथा समाजसेवी है। राजस्थानी पृष्ठभूमि से आने वाले राहुल बजाज का जन्म आज ही के दिन 10 जून 1938 को जमनालाल बजाज के घर में हुआ था। राहुल बजाज ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी क रने के बाद 1965 में बजाज समूह की बागडोर संभाली। 

बजाज समूह के चेयरमेन बनाए जाने के बाद राहुल बजाज ने कंपनी को नई ऊंचाईयों पर ले जाने का लक्ष्य रखा। उनकी अगुवाई में कंपनी ने स्कूटर और मोटरसाईकिल उत्पादन शुरू किया। देखते ही देखते बजाज स्कूटर आधुनिक भारत का नारा बन गया। राहुल बजाज को उनके भारतीय उद्योगजगत में दिए गए योगदान को देखते हुए वर्ष 2001 में पद्मभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

2.3 बिलियन की कुल सम्पत्ति के साथ राहुल बजाज दुनिया के 973वें अरबपति हैं। फोब्र्स मैगजीन के मुताबिक भारत में उनकी रैंक 27वीं है। सम्पत्ति के मामले मे राहुल वष्ाü 2013 में 736 वीं रैंक पर थे।
भारतीय उद्योग जगत में अभूतपूर्व योगदान देने के चलते राहुल बजाज को सरकार ने कई महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त किया। 1975-77 तक वह डवलपमेंट काउंसिल फॉर ऑटोमोबाइल्स और एलाइड इंडस्ट्री के चेयरमैन रहे। 1992 में इंडो-जर्मन कनसल्टेटिव गु्रप की वह मेंबर भी रहे। इसके अलावा बजाज सीआईआई के 1979-80 और 1999-2000 में अध्यक्ष रहे। राहुल बजाज जनवरी 2001 में दोओस, स्विटजरलैंड में आयोजित वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम की अध्यक्षता भी कर चुके हैं।

साभार:  पत्रिका 

No comments:

Post a Comment

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।