Wednesday, March 29, 2017

indian vanita gupta appointed president of leadership conference



वनिता ओबामा एडमिनिस्ट्रेशन में डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के सिविल राइट्स डिवीजन की हेड भी रह चुकी हैं। 

वॉशिंगटन. भारतीय मूल की अमेरिकी वनिता गुप्ता को सिविल एंड ह्यूमन राइट्स की लीडरशिप कॉन्फ्रेंस का प्रेसिडेंट और सीईओ अप्वॉइंट किया जा रहा है। वो 1 जून से ये जिम्मेदारी संभालेंगी। वो इस ऑर्गेनाइजेशन की पहली महिला हेड हैं। बता दें कि वनिता ओबामा एडमिनिस्ट्रेशन में डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के सिविल राइट्स डिवीजन की हेड रह चुकी हैं। वैड हेंडरर्सन की जगह ली...

- हर इंसान के लिए बेखौफ सपोर्ट करने के लिए मशहूर 41 साल की वनिता वैड हेंडर्सन की जगह लेंगी। बता दें कि हेंडरर्सन इस पोस्ट पर 21 सालों से थे।

- वनिता इस संगठन के सिस्टर ऑर्गेनाइजेशन लीडरशिप कॉन्फ्रेंस एजुकेशन की भी हेड होंगी।

- यह जिम्मेदारी संभालने के बारे में वनिता ने कहा, "जब हमारे देश के आइडियल्स और प्रोग्रेस को खतरा हो रहा हो, लीडरशिप कॉन्फ्रेंस सिविल और ह्यूमन राइट्स के लिए बड़ा मददगार हो सकता है। यह ऑर्गेनाइजेशन देशभर में जस्टिस, फेयरनेस और इक्वालिटी के लिए लड़ रहा है।"

- "सिविल और ह्यूमन राइट्स के लिए काम करना कभी आसान नहीं रहा। "

हेंडरसन ने भी की वनिता की तारीफ

- वनिता का यह जिम्मेदारी सौंपे जाने के बारे में हेंडरसन ने कहा, "मेरे जाने का वक्त आ गया है और वनिता को जिम्मेदारी संभालने का वक्त है। वो टेलेंटेड हैं, एडवोकेट हैं, उनका स्ट्रैटजिक विजन है और वो न थकने वाली वकील हैं। वनिता लीडरशिप कॉन्फ्रेंस के मिशन के जरिए एक देश को उसके आइडियल्स के मुताबिक तैयार करने के लिए कमिटेड हैं।"

कौन हैं वनिता?

- वनिता का जन्म फिलाडेल्फिया में हुआ था। हालांकि, उनका ज्यादातर वक्त इंग्लैंड और फ्रांस में बीता। 

- उन्होंने येल और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लॉ स्कूल से ग्रेजुएट किया है। 

- वनिता अमेरिकन सिविल लिबर्टी यूनियन (एसीएलयू) के सेंटर फॉर जस्टिस में डिप्टी लीगल डायरेक्टर इसके बाद डायरेक्टर की पोस्ट भी संभाल चुकी हैं।

- उन्होंने बतौर स्टाफ अटॉर्नी एसीएलयू 2006 में ज्वाॅइन की थी। उस वक्त उन्होंने दुनियाभर से आने वाले इमिग्रेंट चिल्ड्रन को टेक्सास की प्राइवेट जेल में रखने का विरोध किया था।

साभार : 
bhaskar.com/news/NAT-NAN-indian-vanita-gupta-appointed-president-of-leadership-conference-news-hindi-5561090-PHO.html









No comments:

Post a Comment

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।