Saturday, March 10, 2018

Rajeev Khandelwal- राजीव खंडेलवाल

राजीव खंडेलवाल 



राजीव खंडेलवाल (उद्घोष 16 अक्टूबर 1 9 75) एक भारतीय टेलीविजन और फिल्म अभिनेता, गायक और मेजबान है। सबसे लोकप्रिय भारतीय टेलीविजन और फिल्म अभिनेताओं में से एक ने हिंदी टेलीविजन शो और फिल्मों में अपना करियर स्थापित किया है। वह अपने विभिन्न प्रदर्शनों के लिए कई पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं

उन्होंने टीवी श्रृंखला के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, "क्या हद्सा क्या हकीकत" (2002) जहां उन्होंने कहानियों में से एक में नकारात्मक भूमिका निभाई। उनकी पहली दैनिक धारावाहिक जहां उन्होंने पुरुष की भूमिका निभाई है, Kahiin to Hoga (2003-2005)। इसके बाद उन्होंने कई टेलीविज़न शो में अभिनय किया जिसमें टाइम बम 9/11 (2005), सन लेना (2006), वाम राइट लेफ्ट (2007) शामिल हैं। 2008 में, उन्होंने बॉलीवुड की पहली फिल्म आमिर से बनाई, जो अपने करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई। इसके बाद वह शैतान (2011), साउंडट्रैक (2011), टेबल नंबर 21 (2013), सम्राट एंड कंपनी (2015) और अन्य जैसी कई फिल्मों का हिस्सा बन गए।

अभिनय के अलावा उन्होंने कई रियलिटी शो की मेजबानी की है जिसमें डील हां नो डील, सचे का सामना, सुपर कारें और मेरी एंडेवर शामिल हैं। 2015 में, वह सोनी टीवी के शो रिपोर्टर के साथ टेलीविजन पर लौट आए
जीवन और परिवार


खंडेलवाल का जन्म 16 अक्टूबर 1 9 75 को जयपुर, राजस्थान, भारत में एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। वह लेफ्टिनेंट कर्नल सी.एल. का दूसरा बेटा है। खंडेलवाल (सेवानिवृत्त) और श्रीमती विजय लक्ष्मी खंडेलवाल उनका बड़ा भाई संजीव खंडेलवाल और राहुल खंडेलवाल उनके छोटे भाई हैं। उन्होंने केन्द्रीय विद्यालय, जयपुर से उनकी पढ़ाई की। बाद में उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज, अहमदाबाद से रसायन विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

2007 में उन्होंने मुस्काण नामक संस्थान से स्वाती नाम की पांच वर्षीय लड़की को अपना लिया था। 7 फरवरी, 2011 को खंडेलवाल ने अपने लंबे समय से प्रेमिका मंजीरी कामतिकार से शादी की। उन्होंने कहा है कि वह नास्तिक है, लेकिन वह किसी भी धर्म का पालन करने वाले लोगों के खिलाफ नहीं है। वह वर्तमान में गोरेगाँव, मुंबई, भारत में रहता है।
अभिनय कैरियर
2000-2007: टेलीविजन की शुरुआत और सफलता


उन्होंने दिल्ली आधारित प्रोडक्शन हाउस के साथ काम करना शुरू किया और एलएमएल, ग्रीन लेबल व्हिस्की, वीडियोकॉन और कई अन्य ब्रांडों के लिए भी तैयार किया गया। उन्होंने अपने टीवी कैरियर की शुरुआत कया हससा क्या हकीकत (2002) में एक नकारात्मक भूमिका के साथ की। 2002 में उन्हें बालाजी टेलिफिल्म्स की 'करीन टू होगा' की पेशकश की गई, जो रोमांटिक नाटक था। उन्होंने सुजल गरेवाल के चरित्र को चित्रित किया, जो लंबा, गहरे सुंदर और अमीर, एक मिल्स एंड बूनी नायक और एक तिरस्कारयुक्त प्रेमी है। सुजल गरेवाल को चित्रित करने के लिए, वह सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए कई पुरस्कार और प्रशंसा प्राप्त कर चुके हैं। 2005 में, केतन मेहता की एक्शन टेलीविजन श्रृंखला, टाइम बम 9/11 में रॉ फील्ड फील्ड अधिकारी वरुण अवस्थी के रूप में उन्हें देखा गया था। 2006 में, उन्होंने सीआईडी ​​में एसीपी पृथ्वीराज के रूप में प्रवेश किया और पाकिस्तानी शो में सनिम के रूप में काम किया, सन लेना 2006-2007 में उन्होंने युवा आधारित नाटक श्रृंखला में कप्तान राजवीर सिंह शिखावत के रूप में वाम दाएं वामपंथ दिखाया; चरित्र बाद में बंद कर दिया गया था। इस चरित्र के उनके चित्रण को दर्शकों और आलोचकों से प्रशंसा मिली।
2008-2015: बॉलीवुड की शुरुआत और टीवी से तोड़ दिया


खंडेलवाल ने रोनी स्क्रूवाला के तंग थ्रिलर आमिर (2008) के साथ अपनी बॉलीवुड की शुरुआत की। वह डॉ। आमिर अली के रूप में डाली गईं, जो इंग्लैंड से भारत लौटते हैं और एक आतंकवादी समूह के अनिच्छुक मोहरा बन जाते हैं। बॉलीवुड की फिल्म स्टैमडामी ताराण आदर्श ने समीक्षा की, "राजीव खंडेलवाल शीर्षक भूमिका में उल्लेखनीय हैं। यह फिल्म फ्लैट में गिर जाएगी, यह एक अवर अभिनेता को सौंपी गई थी, लेकिन राजीव राइट रंगों को उधार देता है और विजयी हो जाता है। सीएनएन-आईबीएन के राजीव मसंद ने कहा, "बिना असहनीय, सहज और अचूक उपस्थिति के साथ धन्य, खंडेलवाल एक अनुभवी कलाकार की तरह स्क्रीन रखती है।" भावनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक कैनवास के रूप में उनका चेहरा, वह इस छोटी फिल्म की सबसे बड़ी ताकत के रूप में उभर आता है। " फिल्म ने घरेलू स्तर पर 18 मिलियन (यूएस $ 280,000) की कमाई की। फिल्म में उनके काम के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड का नामांकन मिला। 2011 में, खंडेलवाल के दो फिल्म रिलीज़ थे। उनका पहला प्रदर्शन बेजोय नांबियार की थ्रिलर फिल्म शैतान (2012) में था, जिसमें सह-अभिनीत कल्कि कोलीन शामिल थे। उन्होंने इंस्पेक्टर अरविंद माथुर की भूमिका निभाई, जिसे अनौपचारिक मामले को सुलझाने के लिए पुलिस आयुक्त द्वारा नियुक्त किया गया है, क्योंकि एक महिला को कथित रूप से मारने के लिए अपने घर की पहली मंजिल से एक नगर निगम को फेंकने के बाद उसे निलंबित कर दिया गया है। बॉलीवुड हुमामा के मनोरंजन पोर्टल के तारन आदर्श ने अपने प्रदर्शन के बारे में लिखा: "राजीव खंडेलवाल, एक पुलिस अफसर खेलते हैं जो अपने भीतर के राक्षसों से लड़ रहे हैं, भूमिका की नाखूनें, एक तंग, केंद्रित प्रदर्शन दे रहे हैं"

बाद में खांदलेवाल को सोहा अली खान के सामने संजीव गोयनका के साउंडट्रैक में देखा गया था। उन्होंने डीजे, राउनाक की भूमिका निभाई जो ड्रग्स और अल्कोहल के आदी हो गए और उनकी सुनने की क्षमता खो दी। उनका करियर नापसंद है, लेकिन संगीत के लिए उनका प्यार उन्हें खुद को जीवित करने में मदद करता है एनडीटीवी के सुभाष के झा ने समीक्षा की, "उनका प्रदर्शन इतने पूरा हुआ है कि वह पहली बार नहीं साबित करता है कि आज वह सबसे आकर्षक कलाकारों में से हैं। पैसे, समय और ध्यान के लिए, वह सही रॉक स्टार है।" तरन आदर्श ने कहा, "भावनात्मक रूप से अस्थिरता वाला चरित्र हमेशा किसी भी अभिनेता के लिए टैक्सिंग होता है और एक खास यात्रा होती है, लेकिन राजीव एक शानदार प्रदर्शन से विजयी हो जाते हैं।" फिल्म ने घरेलू स्तर पर 5.3 करोड़ (83,000 अमेरिकी डॉलर) की कमाई की। बाद में खांदेलावल ने रोमांटिक कॉमेडी में श्रेयस तलपदे और मुग्धा गोडसे के साथ खेला, विल विल मैरी मी? (2012)। हालांकि फिल्म को बहुत अच्छी समीक्षा प्राप्त नहीं हुई। तरन आदर्श ने खंडेलवाल की प्रशंसा की: "राजीव खंडेलवाल ने अपना हिस्सा उत्साह से किया।" इस फिल्म ने घरेलू स्तर पर 1.03 करोड़ (यूएस $ 50,000) कमाई की थी। उनकी अगली रिलीज परेश रावल और तेना देसाई के साथ मनोवैज्ञानिक रहस्य थ्रिलर, टेबल नंबर 21 (2013) थी, जहां उन्होंने विवन आगाशी की भूमिका निभाई थी। ज़ी न्यूज ने अपने प्रदर्शन की समीक्षा की, "इस फिल्म में, राजीव ने साबित किया है, फिर भी, वह सीमा जिसकी उनके अभिनय कौशल तक पहुंच जाती है, जिसके बारे में कोई संदेह नहीं है - वह आकाश है।" इस फिल्म ने घरेलू स्तर पर 10.9 करोड़ (यूएस $ 1.7 मिलियन) कमाई की।

वह अगले रोमांटिक कॉमेडी फिल्म इश्क वास्तविक (2013) में नेहा आहुजा के सामने दिखाई दिए उन्होंने नील के चरित्र को चित्रित किया, जो गिया नाम की लड़की के लिए पूरी भावना में आती है। कई समीक्षकों ने फिल्म पर हस्ताक्षर करने के कारण खंडेलवाल पर सवाल उठाया और इसे "बोरडोम" कहा। टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपने प्रदर्शन का हवाला दिया: "राजीव खंडेलवाल अपनी उपस्थिति महसूस करते हैं, जबकि शेष औसत दर्जे का है।" फिल्म ने करोड़पति (53,000 अमेरिकी डॉलर) घरेलू स्तर पर खण्डेलवाल ने अगली फिल्म साहसिक में अभिनय किया, पीटर गया काम से, लेक्खा वाशिंगटन और प्रशांत नारायणन के साथ, फिल्म की रिलीज हो रही है, खंडेलवाल ने फिल्म में पीटर रॉड्रिग्ज का किरदार निभाया। राजश्री प्रोडक्शंस नाटक थ्रिलर सम्राट मैंडलस शर्मा के साथ सहभागिता मंडल शर्मा की अगली रिलीज थीं। उन्होंने एक जासूस सम्राट तिलकधरी की भूमिका निभाई जो एक अजीब मामला वाली महिला से संपर्क में आई। सीएनएन-आईबीएन ने इस फिल्म की आलोचना की: "राजीव खंडेलवाल, गिरीश कर्नाड, स्मिता जयक और इंद्रनील सेनगुप्ता इस फिल्म को करने के लिए सहमत हुए हैं जो एक रहस्य है जो हम हल नहीं कर पाए हैं। "इंडिया टुडे की फहीम रुहानी ने समीक्षा की:" इस फिल्म को देखने के बाद आप राजीव खंडेलवाल को याद करते हैं जिन्होंने शानदार बनाया आमिर (2008) सम्राट और उनकी कंपनी से ग्रस्त टीवी पर अधिक रोमांचक सीआईडी ​​देखने के लिए बेहतर। फिल्म ने घरेलू स्तर पर 1.29 करोड़ (यूएस $ 200,000) कमाई की।
2015-वर्तमान: टीवी पर वापसी और हालिया काम


2015 में, खांदेलाल इंडो-ऑस्ट्रेलिया की फिल्म सॉल्ट ब्रिज में उपस्थित हुए जहां उन्होंने बसंत की भूमिका निभाई, जो एक भारतीय प्रवासी है जो ऑस्ट्रेलिया में आती है और ऑस्ट्रेलियाई महिला से मिलती है यह फिल्म ऑस्कर के लिए एक प्रतियोगिता में थी और आलोचकों से प्रशंसा मिली है। फरवरी 2015 में, खंदेलवाल ने सात साल बाद श्रृती आर्य और गोल्डी बहल के मीडिया नाटक आधारित टेलिविज़न शो के साथ टीवी पर रिव्यू किया, पत्रकारों के विपरीत संवाददाता उन्होंने केकेएन के संपादक-इन-चीफ कबीर शर्मा की भूमिका निभाई थी, जो एक भयंकर पूर्व के साथ जूनियर रिपोर्टर अनन्या कश्यप के लिए जोरदार आती है। इस शो को अच्छी समीक्षा मिली और 1 9 अक्टूबर 2015 को समाप्त हो गया। खंडलेवाल जल्द ही राजीव जावेरी के बुखार और रेमो डिसूजा की डीओए डेथ ऑफ़ अमर सह-अभिनीत जरीन खान में दिखाई देंगे। उन्होंने वीरेन्द्र अरोड़ा की रोमांटिक फिल्म पर भी हस्ताक्षर किए हैं, अभी भी तो कभी नहीं।
अन्य काम


खंडेलवाल के मीडिया कैरियर में वृत्तचित्र बनाने, लिपियों को लिखना और उन निर्देशन के साथ शुरू हुआ। उनके एक वृत्तचित्र, समापन नामक एक काल्पनिक श्रृंखला दूरदर्शन पर प्रदर्शित किया गया था। इसकी कहानी भारत में पारा सैन्य बलों के आसपास घूमती है और यह भी एक पुरस्कार जीता है। खंडेलवाल ने भी कुछ वास्तविकता दिखाने की मेजबानी की है। 2006 में उन्होंने मंडीरा बेदी के साथ डील या नो डील के भारतीय संस्करण शो डील हां नो डील की मेजबानी की। उन्होंने 2007 और 2008 में सच्चाई के सामयिक साक्षात्कार कार्यक्रम के दो सत्रों की मेजबानी की। वे नेशनल जियोग्राफिक चैनल के सुपर कारों के ब्रांड एंबेसडर भी बन गए थे और उन्होंने इसे होस्ट किया था। 2016 में, खंडेलवाल ने एक वृत्तचित्र फिल्म द लेजेंड ऑफ़ जगन्नाथ की मेजबानी की, जो पीछे-पीछे के दृश्यों को रथयात्रा के भारतीय धार्मिक उत्सव को देखते हैं। 2016 में, उन्होंने अपनी फिल्म बुखार से गीत "तेरी याद" के प्रचार संस्करण के लिए गाया था

साभार: notedlife.com/hi/Rajeev-Khandelwal-biography-in-hindi

No comments:

Post a Comment

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।