Wednesday, October 4, 2017

DEVITA SHROFF - देविता श्रॉफ -24 वर्ष में बनीं नामचीन उद्यमी




24 वर्ष में बनीं नामचीन उद्यमी, बदली टीवी की परिभाषा, आज है 500 करोड़ का टर्नओवर

कभी टीवी को बुद्धू बक्से के नाम से जाना जाता था। यह बुद्धू बक्सा पहले के समय में बहुत कम लोगो के घरो में होता था और छुट्टी वाले दिन सब लोग एक साथ बैठ कर टीवी देखा करते थे। बदलते वक्त के साथ तकनीकी विकास तेज़ी से हुआ और हर घर में टीवी नज़र आने लगा। लेकिन हम अगर आज की बात करें तो टीवी प्रत्येक परिवार की ज़रुरत बन गया है।

इसी ज़रुरत को समझते हुए एक महिला उद्यमी ने अपनी काबिलियत से कंप्यूटर व टीवी के बीच के भेद को ही खत्म कर दिया है। जी हां, आज हम बात कर रहे है VU टेलीविजेन्स नामक कंपनी की जिसने टीवी शब्द की परिभाषा ही बदल दी है। इसका सारा श्रेय जाता है देविता श्रॉफ को, जोकि VU टेलेविजेन्स की फाउंडर, सीईओ और डिजाइन हेड हैं। हम हमेशा से ही देखते आये हैं कि कोई भी बढ़िया तकनीक विदेशो में बनती है और बाद में भारत आती है। लेकिन देविता ने इस प्रक्रिया को ही बदल कर रख दिया है। आज उनकी कंपनी द्वारा बनाई गई टीवी विदेशो में भी धूम मचा रही है।

देविता मुंबई की रहने वाली हैं। इनके पिता राजकुमार श्रॉफ जेनिथ कंप्यूटर के चेयरमैन हैं। देविता मानती हैं कि उनके अंदर जो भी बिज़नेस स्किल्स है वो उनके दादा जी से आये हैं। मुंबई से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त कर देविता आगे की पढाई के लिए विदेश चली गईं। वहां से बीबीए की डिग्री हासिल कर जब वे भारत आईं तो उन्होंने अपने पिता की कंपनी ज्वाइन की। साल 2006 में जब टेक्नोलोजी का तेज़ी से विकास हो रहा था और बाहरी कंपनियां मोबाइल और कम्प्यूटर के बीच के फर्क को मिटाने में लगी थी, तब देविता ने कुछ नया करने की ठानी। और उन्होंने इसके लिए टीवी को चुना। इस कड़ी में उन्होंने VU टेक्नोलॉजीज नाम से लक्ज़री टेलीविज़न की रेंज निकाली जोकि टीवी और सीपीयू का मिला-जुला रूप है। यह टीवी वाटरप्रूफ, डिजिटल फोटोफ्रेम के साथ ही टचस्क्रीन से युक्त है। इन टीवी पर हॉटस्टार और यूट्यूब जैसे ऐप भी आसानी से चलाये जा सकते हैं। साथ ही इनकी कंपनी एंड्राइड पर चलने वाले हाई डेफिनिशन टीवी भी बनाती है। बड़ी स्क्रीन के अलावा इनके पास कॉर्पोरेट यूज़ के टीवी भी हैं। देविता बताती हैं कि इनकी कंपनी की कुल सेल में करीब 40 फ़ीसदी कॉर्पोरेट टीवी बिकते हैं।

शुरू में कंपनी चलने में देविता को थोड़ी दिक्कतें आयी लेकिन बाद में कंपनी ने तेज़ी पकड़ी। 2015 -16 में वीयू टेक्नोलॉजीज ने लगभग 2 लाख टीवी बेचे, जिसका रेवेनुए 275. 8 करोड़ रहा। वर्तमान में लगभग 1 मिलियन से अधिक टीवी बिक चुके हैं और इनका टर्नओवर करीब 540 पहुंच गया है। आज पूरे भारत में इनके 10 लाख से अधिक कस्टमर हैं और 60 देशो में इनके टीवी धूम मचा रही है।


देविता का मानना है कि जो भी काम करो बड़ा करो। जब वे बिज़नेस के सिलसिले में किसी डीलर से मिलती थी तो लोग उन्हें काफी छोटा मानते थे क्यूंकि वे मात्र 24 वर्ष की थी। शुरू में लोगो को उनपर विश्वास करने में समय लगा लेकिन देविता ने उनकी बातों को नज़रअंदाज़ कर बस आगे बढ़ना ही ज़रूरी समझा। उनकी तरक्की के साथ लोगो की सोच भी बदलती चली गयी।

इनकी कंपनी ने हाल ही में 3 नए ज़माने के टीवी लांच किये हैं जिनका नाम पोपसमार्ट, ऑफिस समार्ट और प्रीमियम स्मार्ट है। 2016 में देविता को अपने बेहतरीन कार्यो के लिए बिज़नेस वीमेन ऑफ़ द ईयर का अवार्ड भी मिला है।

इतनी कम उम्र में बिज़नेस की बारीकियों को सीखते हुए देविता ने सफलता का जो कीर्तिमान स्थापित किया है, वह वाकई बेहद प्रेरणादायक है।

लेख साभार: 


by Mitali Saxena10/5/2017




No comments:

Post a Comment

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।