Sunday, June 16, 2019

JEE Advanced Result 2019: टॉपर कार्तिकेय गुप्ता ने बताया अपनी सफलता का राज





JEE Advanced Result 2019 Topper: आईआईटी रुड़की ने शुक्रवार को जेईई एडवांस 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया। देश की 23 आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली इस परीक्षा में महाराष्ट्र के चंद्रपुर के रहने वाले कार्तिकेय गुप्ता चंद्रेश ने टॉप किया है। कार्तिकेय ने JEE Main 2019 में 100 NTA स्कोर प्राप्त किया था। JEE Mains exam में उनकी रैंक 18 थी। परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थी जेईई की वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

कार्तिकेय ने बताया कि वह हमेशा अपने डाउट क्लियर करने पर जोर देते रहे। जब तक सारे डाउट क्लियर नहीं होते थे, उन्हें नींद नहीं आती थी। वह हमेशा रिलेक्स माइंड से पढ़े।

कार्तिकेय ने कहा, 'भरोसा था की मुझे आईआईटी मुंबई में सीएस ब्रांच मिल जाएगी लेकिन टॉप करने की नहीं सोची थी। मैं रेगुलर क्लासेस के अलावा रोजाना 6-7 घंटे सेल्फ स्टडी करता था। मैंने लगातार वीकली टेस्ट दिए। इससे मुझे मेरी तैयारी का स्टेट पता लगता रहा।'

उन्होंने कहा, 'स्टूडेंट्स को बिना किसी तनाव और दबाव के पढ़ाई करनी चाहिए। सेल्फ कंपीटीशन लक्ष्य तक पहुंचने में अहम भूमिका अदा करता है। तैयारी के दौरान मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से रिलेक्स रहना जरूरी है। लंबे समय तक लगातार नहीं पढ़ना चाहिए। दो-दो घंटे की पढ़ाई के बाद ब्रेक लेने चाहिए।
JEE Advanced Result 2019 घोषित, अब खुलने लगा रिजल्ट का लिंक

कार्तिकेय अपना आदर्श महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन को मानते हैं। 2017 और 2018 में KVPY क्वालिफाई किया था।

कार्तिकेय ने INPHO, INCHO, INAO और INJSO क्वालिफाई किया हुआ है।
JEE Advanced 2019 Toppers: यहां देखें जेईई एडवांस टॉपरों की पूरी लिस्ट

17 साल के कार्तिकेय ने 360 में से 337 अंक प्राप्त किए हैं। वह महाराष्ट्र के चंद्रपुर क्षेत्र के हैं और उनके पिता चंद्रेश गुप्ता पेपर इंडस्ट्री में मैनेजर हैं, जबकि मां पूनम गुप्ता हाउस वाइफ हैं। परीक्षा में दूसरा स्थान इलाहाबाद के हिमांशु सिंह और तीसरा स्थान नई दिल्ली के अर्चित बुबना ने हासिल किया है।


कार्तिकेय ने मुंबई की एलेन इंस्टीट्यूट ब्रांच से कोचिंग की थी।

कार्तिकेय के बड़े भाई भारतीय विद्या भवन सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुम्बई से सीएस ब्रांच से इंजीनियरिंग कर रहे हैं।

जेईई एडवांस्ड में कुल 161319 स्टूडेंट्स बैठे थे। 38705 स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की है। इनमें से 5356 लड़कियां हैं।

कार्तिकेय ने 372 में से 346 मार्क्स हासिल किए हैं। वहीं हैदराबाद के माधापुर की शबनम सहाय ने लड़कियों में टॉप किया है। शबनम ने 372 में से 308 अंक हासिल कर ऑल इंडिया में 10वां स्थान प्राप्त किया है।

साभार: दैनिक हिन्दुस्तान 

1 comment:

  1. Aiims topper is baniya too. Bhavik Bansal.

    ReplyDelete

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।