Pages

Saturday, December 5, 2020

Arham Om Talsania - youngest computer programmer

Arham Om Talsania - worlds youngest computer programmer


अहमदाबाद के छह साल के अरहम ओम तलसानिया ने दुनियाभर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर को चौंका दिया है। उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे युवा कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में दर्ज हो गया है। उसने कम उम्र में पायथन प्रोग्रामिंग भाषा की परीक्षा को उत्तीर्ण कर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराया है। उसने पहले से दर्ज पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश छात्र सात वर्षीय मुहम्मद हमजा शहजाद के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। कक्षा 2 के छात्र अरहम ओम तल्सानिया ने पियर्सन वीयूई परीक्षण केंद्र में Microsoft प्रमाणन परीक्षा को मंजूरी दे दी है। तलसानिया ने बताया, “मेरे पिता ने मुझे कोडिंग सिखाई। जब मैंने 2 साल की थी तब मैंने उपयोग शुरू कर दिया था। 3 साल की उम्र में, मैंने iOS और विंडोज के साथ गैजेट्स खरीदे। बाद में, मुझे पता चला कि मेरे पिता पायथन में काम कर रहे थे। जब मुझे पायथन से मेरा प्रमाण पत्र मिला, तो मैं छोटे खेल बना रहा था। कुछ समय बाद, उन्होंने मुझे काम के कुछ सबूत भेजने के लिए कहा। कुछ महीने बाद, उन्होंने मुझे मंजूरी दी और मुझे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट मिला। तल्सानिया ने कहा, “मैं एक उद्यमी बनना चाहता हूं और सभी की मदद करना चाहता हूं। मैं कोडिंग के लिए ऐप, गेम और सिस्टम बनाना चाहता हूं।

मैं जरूरतमंदों की मदद करना चाहता हूं।अरहम तल्सानिया के पिता ओम तल्सानिया जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, ने कहा कि उनके बेटे ने कोडिंग में रुचि विकसित की थी और उन्होंने उसे प्रोग्रामिंग की मूल बातें सिखाईं। “जब वह बहुत छोटा था तब से उसे गैजेट्स में बहुत दिलचस्पी थी। वह टैबलेट डिवाइस पर गेम खेलता था। वह पहेलियों को भी हल करता था।

जब उन्होंने वीडियो गेम खेलने में रुचि विकसित की, तो उन्होंने इसे बनाने के लिए सोचा। वह मुझे कोडिंग करते देखते थे, ”उन्होंने कहा। “मैंने उसे प्रोग्रामिंग की मूल बातें सिखाईं और उसने अपने छोटे खेल बनाने शुरू कर दिए। उन्हें Microsoft प्रौद्योगिकी सहयोगी के रूप में भी पहचान मिली। हमने गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए भी आवेदन किया था। यह परीक्षा 23 जनवरी 2020 को माइक्रोसाफ्ट द्वारा अधिकृत पियर्सन व्यू टेस्ट सेंटर में आयोजित की गई थी। यह परीक्षा बहुत ही कठिन होती है।

इसे बड़े-बड़े इंजीनियर भी उत्तीर्ण नहीं कर पाते। लेकिन अरहम ने इसे कर दिखाया। इस परीक्षा में अरहम ने 900 अंक हासिल किए और उसे माइक्रोसफ्ट टेक्नोलॉजी एसोसिएट के रूप में मान्यता मिली है। उसके पिता ओम तलसानिया पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और माता तृप्ति तलसानिया शिक्षक हैं। अरहम ने कहा कि पिता ने कोडिंग सिखाई।

No comments:

Post a Comment

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।