Pages

Sunday, November 27, 2022

AMIT LODHA IPS - A SUPER COP - SINGHAM

AMIT LODHA IPS - A SUPER COP - SINGHAM 

Khakee The Bihar Chapter वेब सीरीज आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा के जीवन और उनकी किताब ‘द बिहार डायरीज’ से प्रेरित है।


Khakee The Bihar Chapter: नेटफ्लिक्स (Netflix) पर आज यानी 25 दिसंबर को सुपर कॉप की कहानी ‘खाकी: द बिहार चैप्टर’ रिलीज हो रही है। डायरेक्टर-प्रोड्यूसर नीरज पांडे (Director Neeraj Pandey) द्वारा लिखी वेब सीरीज IPS अधिकारी अमित लोढ़ा (IPS Amit Lodha) पर आधारित है। अमित लोढ़ा ने इस कहानी को अपनी पुस्तक ‘द बिहार डायरीज’ (The Bihar Diaries) में भी शामिल किया है। अमित को ‘बिहारी सिंघम’ भी कहा जाता है।


कौन हैं IPS अमित लोढ़ा?

आईपीएस अमित लोढ़ा मुख्य रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जेवियर्स स्कूल, जयपुर से पूरी की है। साल 1998 बैच के आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं। अमित लोढ़ा बहुत कम उम्र में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हो गए थे। अमित लोढ़ा को बिहार कैडर मिला।

अमित साल 2006 में पहली बार तब चर्चा में आए, जब उन्होंने शेखपुरा (Criminal History of Sheikhpura) के ‘गब्बर सिंह’ कहे जाने वाले अशोक महतो और उसके साथी पिंटू महतो जेल पहुंचाया था। अमित लोढ़ा ने यह काम तब किया था, जब बड़े-बड़े पुलिस वाले हिम्मत हार गए थे। इसी के चलते उन्हें वीरता पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था।

शुरुआत में शर्मीले स्वभाव के थे अमित

अमित लोढ़ा शुरुआत में दब्बू और शर्मीले स्वभाव के थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने खुद यह बात कही थी। अमित ने पहले प्रयास में IIT दिल्ली की परीक्षा पास कर ली थी, लेकिन यहां उनका अनुभव बहुत ही भयानक था। आईआईटी के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करके खुद को साबित करने की कोशिश की और अपनी कड़ी मेहनत और लगन के कारण सफल हुए। अमित कहते हैं कि पुलिस सेवा ने उन्हें आत्मविश्वास हासिल करने में काफी मदद की।

IPS अमित के नाना थे IAS

IPS अमित लोढ़ा की गिनती बिहार के टॉप IPS अफसरों में होती है। वे वर्तमान में पुलिस महानिरीक्षक (IG) के पद पर तैनात हैं। उन्हें राष्ट्रपति पुलिस पदक, पुलिस पदक और आंतरिक सुरक्षा पदक से भी सम्मानित किया गया। आपको बता दें कि IPS अमित लोढ़ा के नाना IAS अधिकारी थे। अमित, बचपन से ही अपने नाना और अपने आसपास रहने वाले पुलिसकर्मियों और उनकी वर्दी के प्रति आकर्षित थे।

अक्षय कुमार के साथ मिलकर लॉन्च किया था ‘भारत के वीर’

गृह मंत्रालय के साथ अपने दोस्त और अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) के सहयोग से उन्होंने bharatkeveer.gov.in लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी । इस पोर्टल में केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल के शहीद जवानों के चित्र और विवरण हैं, ताकि आम लोग अपने परिवारों की सहायता के लिए योगदान कर सकें। दो साल से भी कम समय में इस पहल ने 205 परिवारों को समर्थन देने के लिए 45 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं।

पत्नी का मिलता है सहयोग

अमित लोढ़ा की पत्नी तनु लोढ़ा हाउस वाइफ हैं। एक बार उन्होंने साक्षात्कार में बताया कि, “सौभाग्य से मेरी पत्नी तनु, बहुत ही समझदार हैं। वह दिखने में भले ही साधारण और नाजुक हों, लेकिन वह अंदर से बेहद मजबूत हैं। जब मैं नक्सली इलाकों मुठभेड़ के लिए जाता हूं, तो सबसे पहले वही मुझे अपनी बंदूक थमाती हैं। कभी-कभी तो मैं भी नहीं सोच पाता हूं जब वह इतने विश्वास के साथ पूछती है, ‘जब आप शाम को लौटें, तो क्या मैं आलू के पराठे बनाऊं?’ उसे विश्वास है कि मैं सकुशल वापस आ जाऊंगा और यह एक छोटी सी बात हो सकती है, लेकिन 

एक घटना ने बदल दिया जीवन

अमित लोढ़ा की जिंदगी पर कॉलेज के दिनों की एक घटना ने गहरा असर डाला। अमित के मुताबिक वे स्क्वैश खेल रहे थे, तभी एक खिलाड़ी ने उनका मजाक उड़ाया और उन्हें कोर्ट से बाहर कर दिया। उसने कहा “यह खेल तुम्हारे जैसों के लिए नहीं है।” इस बात से अमित को काफी बुरा लगा लेकिन उनके अंदर एक ऊर्जा जगी। उन्होंने हर रात 1 बजे अभ्यास शुरू किया और तीन महीने बाद कॉलेज स्क्वैश टीम में शामिल हो कर उसी व्यक्ति को हराया।

अमित बताते हैं, “मुझे यह सफलता इस आत्म-विश्वास से मिली है कि यदि मैं किसी भी कार्य को 100 प्रतिशत से अधिक देता हूं, तो मैं सफल हो सकता हूं। मैंने उसी विश्वास के साथ अपनी UPSC की तैयारी शुरू कर दी। मैंने सुबह 4 बजे सोने और 1 बजे उठने की अपनी आदत को बदला, ऐसा कॉलेज की परीक्षाओं के दौरान किया था। मैंने एक सख्त शेड्यूल बनाया और उसका व्यवस्थित रूप से पालन किया। IIT में मैथ्स में ई ग्रेड मिलने के बाद इस सब्जेक्ट से डर लगता था लेकिन यूपीएससी के दौरान मैंने इसमें टॉप किया!”

No comments:

Post a Comment

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।