Pages

Monday, March 8, 2021

DR. SHENIKA SHAH - सिरोही की बेटी को सेल्यूट करती है अमेरिकी आर्मी

DR. SHENIKA SHAH - सिरोही की बेटी को सेल्यूट करती है अमेरिकी आर्मी 


डॉ. शेनिका शाह को 2020 में डिग्री मिली, इसके बाद उन्हें प्रमोट कर कैप्टन बना दिया गया।

सिरोही की बेटी, जो अमेरिका आर्मी में कैप्टन रैंक पर पहुंचने वाली पहली भारतीय युवती
अमेरिका की आर्मी में कैप्टन रैंक तक पहुंचने वाली पहली भारतीय युवती हैं सिरोही की डॉ. शेनिका शाह। जिस पोजिशन में शेनिका पहुंचीं हैं, उसे देखकर किसी भी भारतीय को गर्व हो सकता है। भारतीय परिवार की इस बेटी ने कुछ ऐसा कर दिखाया, जिसके कारण आज अमेरिका की आर्मी उसे सैल्यूट करती है। यही भारत की बेटी की ताकत है जो हमारे देश की बेटियों के लिए प्रेरणा बनी है।

कैप्टन डॉ. शेनिका शाह के पिता प्रीतम शाह मूल रूप से राजस्थान में सिरोही में पिंडवाड़ा निवासी हैं और मां गुजरात के महुधा की। अपने काम के सिलसिले में अमेरिका के न्यूयॉर्क गए प्रीतम शाह की बेटी अमेरिका की आर्मी में कैप्टन बन गई। शेनिका डॉक्टर हैं। यह बेहद असाधारण हैं अमेरिकी आर्मी के लिए।

आर्मी में डॉक्टर की भूमिका
असल में शेनिका न्यूयॉर्क सिटी के हेरिकस स्कूल से पढ़ीं। इसके बाद साइंस और ऑस्टियोपैथी मेडिसिन में एमडी के लिए न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला ले लिया। बतौर शेनिका- मैंने स्नातक की डिग्री के दौरान ही अमेरिकी आर्मी में निकली सेकंड लेफ्टिनेंट की पोस्ट के लिए एप्लाई कर दिया। मेरा सिलेक्शन हो गया। मुझे इस पद पर नियुक्ति मिल गई। अब जैसे ही यानी 2020 में मुझे डॉक्टरी की स्नातक उपाधि मिली, मुझे प्रमोट कर कैप्टन बना दिया गया।

मैंने आर्मी हॉस्पिटल में एक डॉक्टर के रूप में काम करना शुरू कर दिया है। मैं भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की महिलाओं से कहना चाहती हूं कि वह खुद को कमजोर न समझें। क्योंकि, इंसान जो भी कर सकता है वह सब वह कर सकती हैं। बस जरूरत है हौसले की। हिम्मत की।

1 comment:

  1. Very Nice your all post. i love so many & more thoughts i read your post its very good post and images . thank you for sharing

    ReplyDelete

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।