Pages

Monday, March 8, 2021

NIDHI GUPTA - निधि ने सोलर प्लांट लगाकर 500 करोड़ का कारोबार खड़ा किया

NIDHI GUPTA - निधि ने सोलर प्लांट लगाकर 500 करोड़ का कारोबार खड़ा किया

जिन्होंने मुश्किलों को चुनौती दी: निधि ने सोलर प्लांट लगाकर 500 करोड़ का कारोबार खड़ा किया


सोलर प्लांट लगाकर 22 साल की लड़की ने खड़ा किया 500 करोड़ का कारोबार

बीकानेर के एक गांव में सोलर लैंड विकसित कर सोलर एनर्जी प्रोडक्शन का बिजनेस शुरू कर इस लेवल पर पहुंचने वाली राजस्थान की इकलौती युवती हैं निधि गुप्ता। निधि ने बताया कि उन्होंने जयपुर से ही इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद अपना बिजनेस करने की ठानी।

IFS पिता आरपी गुप्ता ने सपोर्ट किया और मैंने सोलर प्लांट के फील्ड में उतरने का फैसला किया। मैंने अपनी बचत का पैसा इकट्‌ठा किया और तय किया कि इसी पैसे से मैं अपने बिजनेस को खड़ा करूंगी। जब व्यक्ति में कुछ करने की हिम्मत हो तो वह सब कुछ कर पाने में सक्षम होता है। मुझे ताकत मिली और मैंने अपने दम पर बाजार का सर्वे शुरू किया। मेरे भाई ने मेरी इस काम में पूरी मदद की।


असल में पूरा प्रोजेक्ट बनने के बाद जब बाजार से पहला ऑर्डर मिला तो मुझमें नई ताकत का संचार हुआ। शुरुआत करने के लिए जब में बीकानेर के गांव पहुंची तो गांव के लोगों ने सोचा 22 साल की लड़की है, क्या कर लेगी। फिर उन्होंने देखा कि प्लांट कमीशन के दौरान मैं आधी रात तक वर्करों से काम कराती रहती, उन्हें गाइड करती तो गांव के लोगों का सपोर्ट मिलने लगा।

एक बार सिविल वर्क के दौरान कई लड़के आ गए, बोले- काम रोको। मेरे साथ बदसलूकी तक करने को उतारू हो गए। पर मैंने हिम्मत नहीं हारी। मैंने तय किया था अपना काम स्थापित करना ही है। और उनके खिलाफ पुलिस में भी गई, कलेक्टर से भी मिली। खैर शुरुआत 1 लाख रुपए के निवेश से की थी, आज कंपनी 500 करोड़ के टर्नओवर तक पहुंच गई है। कंपनी ने 250 किलोवाट से शुरुआत की थी जो 600 मेगावाट बिजली उत्पादन तक पहुंच गई है।

No comments:

Post a Comment

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।