Pages

Tuesday, February 27, 2024

HIMANSHU GUPTA IAS

#HIMANSHU GUPTA IAS 

पिता मजदूर, खुद चाय की दुकान पर किया काम, 70 KM स्कूल आना-जाना पढ़ा, IAS अफसर बन रचा इतिहास



एक आईएस अफसर (IAS Officer) जिसने अपने बचपन को अत्यंत गरीबी में बिताया था, हर दिन स्कूल जाने के लिए सत्तर किलोमीटर चलता था। उन्होंने पिता का हाथ बंटाने के लिए चाय की दुकान पर भी काम किया। लेकिन उसने कभी पीछे नहीं देखा। हम आईएस हिमांशु गुप्ता (IAS Himanshu Gupta) की बात कर रहे हैं।

उत्तराखंड के यूपीएससी हिमांशु गुप्ता ने कड़ी मेहनत से यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास की और आईएएस अफसर बन गए। लेकिन यह सिर्फ इतना ही नहीं है। इसके पीछे लगन, हिम्मत, जज्बा और विपरीत परिस्थितियों में कुछ करने का जुनून है।

IAS बनने के लिए UPSC क्लियर करने वाले हिमांशु गुप्ता के पिता स्कूल से बाहर हैं। पिता दिहाड़ी काम करते थे। उन्हें चाय का ठेला भी लगाना पड़ा। फिर भी उन्होंने वादा किया कि वे अपने बेटे और बेटियों को शिक्षा संस्थानों में जरूर भेजेंगे।

‘मैं स्कूल जाने से पहले और बाद में पिता के साथ काम करता था,’ हिमांशु गुप्ता ने अपनी कहानी को बॉम्बे के लोगों के फ़ेसबुक पेज पर बताया। स्कूल 35 किमी दूर था और 70 किमी की दूरी पर था। मैं अपने साथी विद्यार्थियों के साथ एक वैन में गया। मैं छिप जाता जब भी मेरे सहपाठी हमारे चाय के ठेले के पास से गुजरते। लेकिन एक बार किसी ने मुझे देखा और मुझे मजाक उड़ाने लगा। मैं “चायवाला” कहलाया। लेकिन उस ओर ध्यान देने के बजाय, पढ़ाई पर ध्यान लगाया और पापा की मदद करने के लिए जब भी समय मिला, उनकी मदद की। हम सब मिलकर घर चलाने के लिए प्रतिदिन चार सौ रुपये कमाते थे।

हिमांशु गुप्ता ने कहा, “लेकिन मेरे सपने बड़े थे।” मैं एक शहर में रहना चाहता था और अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर जीवन जीना चाहता था। पिताजी ने अक्सर कहा, “सपने सच करने है तो पढ़ाई करो!”मैंने इसलिए यही किया। मैं जानता था कि मेहनत करने पर मुझे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में प्रवेश मिलेगा। लेकिन मुझे अंग्रेजी नहीं आती थी, इसलिए मैं अंग्रेजी फिल्मों की डीवीडी खरीदकर उन्हें देखकर अंग्रेजी सीखता था।’
वह आगे कहते हैं: “मैं भी उन कॉलेजों की खोज करता, जिनमें मैं आवेदन कर सकता था, और मेरे पापा के पुराने 2जी फोन का भी उपयोग करता।” मुझे हिंदू कॉलेज में प्रवेश और बोर्ड में अच्छा स्कोर मिलने का शुक्रिया। मैंने अपने माता-पिता से कहा, “हमें आपकी क्षमताओं पर विश्वास है!” भले ही वे कॉलेज की अवधारणा को नहीं जानते थे।’

हिमांशु गुप्ता ने कहा, ‘लेकिन मैं भयभीत था; उन विद्यार्थियों के बीच, जो आत्मविश्वास से बोलते और आगे बढ़ते थे, मैं एक अनजान वातावरण में था। लेकिन सीखने की भूख ने मुझे सबसे अलग बनाया। मैं भी अपने कॉलेज की फीस खुद चुकाता था क्योंकि मैं अपने माता-पिता पर बोझ नहीं डालना चाहता था। मैं निजी शिक्षा देता हूँ और ब्लॉग लिखता हूँ। 3 साल के बाद, मैं अपने परिवार में पहला स्नातक बन गया। मैंने इसके बाद विश्वविद्यालय में टॉप किया। इसलिए मैं विदेश में पीएचडी करने के लिए छात्रवृत्ति पाया। लेकिन मैं अपने परिवार को छोड़ नहीं सकता था, इसलिए मैंने इसे ठुकरा दिया। यह सबसे कठिन निर्णय था, लेकिन मैं नहीं रुका और सिविल सेवा में शामिल हो गया।’

हिमांशु गुप्ता ने कहा कि वह बिना किसी कोचिंग के अपने पहले UPSC अटेम्पट में फेल हो गया, लेकिन उनका आईएएस अधिकारी बनने का उत्साह बढ़ गया। फिर मैंने दोगुनी मेहनत की और तीन बार किया। मैंने भी परीक्षा पास की, लेकिन रैंक नहीं मिली। लेकिन चौथी बार मैं आखिरकार एक IAS अधिकारी बन गया। तब मेरी माँ ने कहा, “बेटा, आज तुम हमारा नाम कर दिया।”हिमांशु गुप्ता बताते हैं कि माता-पिता को पैसे देना एक यादगार अनुभव था।

2018 में अपनी पहली UPSC परीक्षा जीतने के बाद हिमांशु गुप्ता ने IRTS में काम लिया। 2019 में, वे फिर से परीक्षा देकर भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में चयनित हुए। फिर वे 2020 में अपनी तीसरी कोशिश में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में चुने गए।

No comments:

Post a Comment

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।