Pages

Tuesday, February 13, 2024

IPSHIT MITTAL AND MADHAV BANSAL - JEE MAIN TOPPER 2024

IPSHIT MITTAL AND MADHAV BANSAL - JEE MAIN TOPPER 2024

जेईई मेन एग्जाम का रिजल्ट जारी हो गया है। इस बार जेईई मेन में दिल्ली के दो लड़कों ने टॉप किया है। जो द्वारका के माधव और दिलशाद गार्डन के इप्सित मित्तल हैं। अब दोनों की ही नजर IIT की सीट पर है। दिल्ली के दोनों लड़के अपने सपने को पूरा करने की नई उड़ान भरने वाले हैं।


जेईई मेन एग्जामिनेशन में दिल्ली के दो स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल हासिल की है। माधव बंसल और इप्सित मित्तल ने परफेक्ट स्कोर के साथ इंजीनियरिंग एग्जामिनेशन की इस पहली कड़ी को पार किया है। अब दोनों की नजरें जेईई एडवांस एग्जामिनेशन पर है, ताकि अपने ड्रीम आईआईटी में दाखिला ले सकें।

दिलशाद गार्डन के इप्सित मित्तल


दिलशाद गार्डन के रहने वाले इप्सित मित्तल को मंगलवार को जेईई मेन के रिजल्ट ने सरप्राइज दिया। इप्सित कहते हैं, पेपर काफी अच्छा हुआ था मगर 100 पर्सेंटाइल नहीं सोचा था। लिस्ट में अपना देखकर सरप्राइज भी हुआ और खुशी भी हुई। 12वीं के बोर्ड एग्जामिनेशन की भी तैयारी कर रहे इप्सित कहते हैं, अभी बोर्ड एग्जाम पर फोकस है और साथ-साथ जेईई एडवांस एग्जाम की तैयारी कर रहा हूं ताकि किसी आईआईटी से अपनी पसंदीदा ब्रांच कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकूं। जेईई के इस रिजल्ट से कॉन्फिडेंस बढ़ा है।

इप्सित ने इंजीनियरिंग की तैयारी क्लास 10 से शुरू की। वह कहते हैं, पहले से मेरी दिलचस्पी मैथ्स में रही है। मेरी मां भी मैथ्स की किताबें लिखती हैं। क्लास 10 से ही फिटजी से कोचिंग भी ली। हालांकि, सीरियस होकर मैंने पढ़ाई क्लास 11-12 में की। वह कहते हैं, सेल्फ स्टडी बहुत मायने रखती है। और कोचिंग से ज्यादा जरूरी है अच्छा टीचर मिलना और कड़ी मेहनत। करीब 14-15 घंटा रोज पढ़ना होता है। पढ़ाई प्रेशर ना बने, इसके लिए माइंड को फ्रेश रखना भी जरूरी है। मैं फिजिकली एक्टिव रहता हूं, खेलकूद कर और फिक्शन पढ़कर। 12वीं में यह कम जरूर हुआ है। साथ ही, मैं यह नहीं सोचना कि अगर आईआईटी में नहीं हुआ, तो क्या होगा? अगर मेहनत है, तो ऑप्शन बहुत हैं।
द्वारका के माधव बंसल


द्वारका के रहने वाले माधव बंसल के लिए 100 पर्सेंटाइल बड़ा सरप्राइज नहीं था। वह कहते हैं, तैयारी अच्छी थी तो एग्जाम से पहले भी और बाद में भी मुझे लग भी रहा था कि मैं 100 पर्सेंटाइल ला सकता हूं। तो रिजल्ट ने खुशी बहुत दी। माधव क्लास 7 से ही आईआईटी में इंजीनियरिंग सीट के लिए तैयारी कर रहे हैं। वह कहते हैं, तब ही से मुझे साफ था कि इंजीनियरिंग करनी है। मैंने फिटजी में कोर्स भी जॉइन कर लिया क्योंकि जेईई के लिए स्कूल से ज्यादा तैयारी की जरूरत है। माधव पढ़ाई के बीच संगीत, बास्केटबॉल और टेबल टेनिस से कूल रहते हैं। वह कहते हैं, मैं ज्यादा सोचता नहीं, बस पढ़ता हूं, खेलता हूं और गाता हूं। मैंने शास्त्रीय गायन में 4 साल की ट्रेनिंग भी ली है। हालांकि, दो साल से रोज रियाज नहीं कर पाता पर कभी-कभी गाता जरूर हूं। मगर टीटी रोज खेलता हूं, माइंड फ्रेश रहता है। मैं एक टाइमटेबल में नहीं पढ़ता, जब मन होता है तब पढ़ता हूं और इसे एंजॉय करता हूं। मेरे पैरंट्स का भी सपोर्ट रहता है।वह कहते हैं, बोर्ड एग्जाम आ रहे हैं मगर अभी फोकस सिर्फ जेईई एडवांस है। मेरा ड्रीम इंस्टिट्यूट आईआईटी बॉम्बे हैं, और कंप्यूटर साइंस में बीटेक मेरी पहली पसंद है।

No comments:

Post a Comment

हमारा वैश्य समाज के पाठक और टिप्पणीकार के रुप में आपका स्वागत है! आपके सुझावों से हमें प्रोत्साहन मिलता है कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय किसी प्रकार के अभद्र शब्द, भाषा का प्रयॊग न करें।